Advertisement

क्या एलियंस मौजूद है? एक्सोप्लैनेट से पहला संभावित रेडियो संकेत

क्या एलियंस मौजूद है: शोधकर्ता हमेशा इस बात की खोज में होते है के, "क्या इस दुनिया में सिर्फ धरती पर ही जीवन है ? या फिर और भी ग्रहो पर जीवन है ?" 

इसी बात को जानने के लिए वह धरती से अंतरिक्ष में रेडियो संकेत भेजते रहते है, और साथ ही अंतरिक्ष से मिलने वाले संकेतो की राह देखते रहते है। 

पर शायद अब इस इंतजार का अंत होने वाला है। क्युकी हाल ही में एक व्यापक शोध में शोधकर्ताओं को कुछ हात लगा है। इतिहास में पहली बार धरती के शोधकर्ताओं को सौर मंडल के बाहर से एक संभावित रेडियो संकेत प्राप्त हुआ है।

क्या एलियंस मौजूद है

क्या एलियंस मौजूद है ?

सदियों से इंसान यही समझता है के इस दुनिया में जीवन सिर्फ धरती पर ही मौजूद है। पर कई लोग यह भी मानते है के जीवन और भी ग्रहो पर हो सकता है। क्या एलियंस मौजूद है या नहीं है ? यह तो हमेशा से ही एक पहेली बानी हुई है। 

पर शायद जल्द ही हमें इस सवाल का जवाब मिलने वाला है, क्युकी ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ है जब किसी एक्सोप्लानेट सिस्टम से शोधकर्ताओं को एक संभावित रेडियो संकेत की प्राप्ति हुई है। 

यह मन जा रहा है के यह संभावित रेडियो संकेत ५१ प्रकाश वर्ष दूर के एक्सोप्लानटेरी सिस्टम से प्राप्त हो रहा है। शोधकर्ताओं द्वारा 'तऊ बूटेस स्टार सिस्टम' में होने वाले उत्सर्जन के बारे में बताया जा रहा है। 

US के "कोरोनल यूनिवर्सिटी" के कुछ शोधकर्ताओं ने लौ फ्रीक्वेंसी अरे याने LOFAR नामक नेदरलैंड के एक रेडियो टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर के इन उत्सर्जनों के बारे में पता लगाया। 

शोधकर्ताओं को और भी कुछ संभावित रेडियो संकेत कैंसर और अप्सिलोन एन्ड्रोमेडै सिस्टम से मिले है, पर सभी रेडियो संकेतो में "तऊ बूट्स एक्सोप्लैनेट सिस्टम" के रेडियो संकेत में एक महत्वपूर्ण रेडियो हस्ताक्षर ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र पर पाया गया है। 

कॉर्नेल पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता जेक डी टर्नर ने कहा, "हम रेडियो क्षेत्र में एक एक्सोप्लैनेट का पता लगाने के पहले संकेतों में से एक प्रस्तुत करते हैं।"

जेक डी टर्नर ने यह भी कहा के, "संकेत तऊ बूट्स सिस्टम से है, जिसमें एक बाइनरी स्टार सिस्टम और एक एक्सोप्लैनेट होता है। हम ग्रह द्वारा ही उत्सर्जन के बारे में राय बनाते हैं।"

अगर यह संभावित रेडियो संकेत वास्तविकता में एलियंस द्वारा भेजा रेडियो संकेत होता है, तो इसकी वजह से एलियंस की दुनिया के बारे में शोध को एक नया मोड प्राप्त होगा। 

निष्कर्ष: मै व्यक्तिगत रूप से यह मानता हु के संसार अनंत है, और इस अनंत संसार में धरती जैसे कई ग्रह हो सकते है जिनपर जीवन याने एलियंस की मौजूदगी हो सकती है।  

आप एलियंस की मौजूदगी के बारे में क्या सोचते है ? निचे कमेंट कर के जरूर बताये। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ